https://eucainefilers.com/iFH6v1VGO0QXQP/83750

Radhe News

Sab Radhe Radhe Hai

Radhe News
News

अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर में पहला ‘सोने का दरवाजा’ स्थापित: यहाँ देखें

पहले ‘स्वर्ण द्वार’ (गोल्डन गेट) की उद्घाटन स्थापना मंगलवार को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में हुई, और उस क्षण की एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक रूप से प्रसारित की गई है।

अगले तीन दिनों में राम मंदिर में गर्भगृह के बड़े द्वार समेत कुल 13 स्वर्ण दरवाजे लगाए जाने की तैयारी है। जारी की गई छवि में, सुनहरे दरवाजे के केंद्रीय पैनल में दो हाथी स्वागत मुद्रा में हैं। ऊपरी भाग में एक महल जैसी संरचना को दर्शाया गया है जिसमें दो परिचारक हाथ जोड़े खड़े हैं। दरवाजे का निचला भाग चार वर्गों में जटिल कलाकृति प्रदर्शित करता है।

इसके अतिरिक्त, मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए जिम्मेदार श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने हाल ही में रोशनी से सजे मंदिर की रात की तस्वीरें साझा कीं। तस्वीरों में रामायण के एक महत्वपूर्ण पात्र जटायु की मूर्तियों के साथ-साथ मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर सजी देवी-देवताओं की जटिल नक्काशीदार आकृतियाँ दिखाई गई हैं।

पारंपरिक नागर शैली में निर्मित राम मंदिर एक तीन मंजिला मंदिर है जिसकी लंबाई 380 फीट (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ाई और 161 फीट ऊंचाई है। इसमें 392 खंभे, 44 दरवाजे हैं और इसमें नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना और कीर्तन मंडप नामक पांच मंडप (हॉल) हैं।

नवनिर्मित राम जन्मभूमि मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले रामलला के ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। मंदिर के प्रवेश द्वार पर हाथी, शेर, भगवान हनुमान और भगवान विष्णु के ‘वाहन’ गरुड़ सहित विस्तृत मूर्ति स्थापनाएं पूरी हो चुकी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने वाले हैं और दोपहर 12:15 बजे के आसपास गर्भगृह में अनुष्ठान करेंगे। अभिषेक समारोह के लिए 7,000 से अधिक मेहमानों को निमंत्रण दिया गया है, जिनमें 3,000 वीवीआईपी शामिल हैं, जिनमें पुजारी, दानकर्ता और विभिन्न राजनीतिक हस्तियां शामिल हैं।

अयोध्या राम मंदिर: पुजान समारोह के लिए गर्भगृह तैयार, मंदिर ट्रस्ट ने पुष्टि की

2 thoughts on “अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर में पहला ‘सोने का दरवाजा’ स्थापित: यहाँ देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *